बिहार ने 19 राज्यों को पछाड़ कर प्रथम स्थान हासिल किया है अंधेरे गांवों तक बिजली पहुँचाने मे….

पहले राजीव गांधीग्रामीण विद्युतीकरण और अब दीनदयाल उपाध्याय ज्योति ग्राम योजना के तहत चल रहे ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में बिहार ने 19 राज्यों को पछाड़ कर प्रथम स्थान हासिल किया है.इस रिपोर्ट के अनुसार बिहार को जो टारगेट मिला उससे 122 अधिक गांवों में बिजली पहुंचाई गई.

31 मार्च 2015 तक बिहार के 2747 गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी. वित्तीय वर्ष 2015-16 में बिहार को 1632 गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया.

नीतीश कुमार ने बिहार काम किया है. काम किसी भी क्षेत्र में हो उनका काम सराहनीय है. शिक्षा के क्षेत्र में काफी विकास किया है बिजली के क्षेत्र में काफी किया है क्षेत्र में काफी विकास किया है. नीतीश कुमार के शासन से पहले बिहार का अधिकांश गांव अंधेरे की छाया में जी रहा था नीतीश कुमार ने बिहार के सभी गांवों में बिजली उपलब्ध कराया है बिहार का एक भी ऐसा गांव नहीं है जहां तक बिजली नहीं पहुंचा है बीवी के खेत में काफी ज्यादा विकास हुआ है केंद्र सरकार के अनुसार 2020 तक देश के सभी गांव में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था वह बिहार सरकार में काफी राज्यों को हासिल कर लिया है

नीतीश कुमार के गाने को केंद्र सरकार और सभी राज्यों में सराहनीय कदम बताया है विकास के रूप में जाने जाते हैं नीतीश कुमार बिहार को विशेष राज्य की दर्जा दिलाने की मांग कर रहे हैं इसके बारे में नहीं है

नीतीश सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण जो लक्ष्य मिला उससे भी अधिक गांवों तक बिजली पहुँचाया गया.31 मार्च 2016 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में बिहार ने 1754 गांवों तक बिजली पहुंचाई.केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस संबंध में रिपार्ट पेश किया है. रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के बाद दो-तीन राज्य ही ऐसे रहे जो लक्ष्य से कुछ अधिक गांवों तक बिजली पहुंचाने में कामयाब हो सके हैं बाकी कई बड़े राज्यों में गांवों तक बिजली पहुँचाने की गति काफी धीमी रही.

About The Author

Related posts

Leave a Reply