रहिए खबर से अपडेट : नोटबंदी के फैसले में मोदी सरकार ने फिर किये 9 बड़े बदलाव, जान खुशी से उछल पड़ेंगे आप

jaitley-modi

देश में पुराने 500 और 1000 के नोट का प्रचलन बंद करने के बाद मोदी सरकार ने इसे फैसले के 16वें दिन यानी 24 नवंबर को कई और नए फैसले लिए हैं. साथी ही इन नोटों के मार्किट में चलने को लेकर भी बड़े बदलाव भी किये हैं, जो आज यानी 25 नवंबर से देश में लागु होंगे. आपको बता दें की 1000 का पुराना नोट शुक्रवार से कहीं भी स्वीकार नहीं होगा. हालांकि कुछ जगहों पर पुराने 500 के नोट 15 दिसम्बर तक अभी भी स्वीकार किए जाएंगे. पर ये दोनों नोट आज से किसी भी कीमत बदले नहीं जाएंगे.

 

केंद्र सकरार द्वारा लिए गये नये फैसले इस प्रकार हैं:
(1) सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के अंतर्गत चलने वाले विद्यालयों और कॉलेजों में, नगर निगम व लोकल बॉडी स्कूल्स में 500 रुपये के नोट 2000 रुपये तक की फीस के लिए जमा किया जा सकता है.
(2) 5000 रुपये तक के लिए ग्राहक कॉपरेटिव स्टोर्स पर 500 रुपये के पुराने नोट लिए जायेंगे.
(3) 500 के पुराने नोट से 15 दिसंबर तक प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज कराया जा सकेगा.
(4) सभी इंडीविजुएल और हाउसहोल्डर्स के पब्लिक यूटिलिटी बिलों के पेमेंट(पानी और बिजलों बिल)के लिए भी 500 के नोट का इस्तमाल 15 दिसंबर तक हो सकता हैं.
(5) परिवहन मंत्रालय के अनुसार 2 दिसंबर तक टोल टैक्स फ्री हैं, पर इसके बाद 3 दिसंबर से 15 दिसंबर तक 500 के पुराने नोटों को टोल टैक्स के रूप में भी जमा किया जा सकेगा
(6) विदेशी नागरिकों एक हफ्ते में सिर्फ 5000 रुपये तक की विदेशी करेंसी एक्सचेंज कर सकते हैं.
(7) अभी अगले आदेश से पहले पुराने 500 के नोट सरकारी अस्‍पताल, हवाई यात्रा, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, पेट्रोल पंप, ट्रेन, मेट्रो, बिजली बिल, पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल, सरकारी अस्‍पताल में मौजूद फार्मेसी, गैस सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहकारी स्टोर, केंद्रीय और राजकीय कॉलेजों में स्वीकार किये जाएंगे.
(8) देश की सभी किसान फिलहाल 500 रुपए के पुराने नोटों का इस्तमाल कर बीज खरीद सकते हैं.
(9) ध्यान रहे की 500 को छोड़कर पुराना 1000 का नोट अब कहीं नहीं लिया जा सकेगा. बल्कि ये नोट सिर्फ और सिर्फ खाते में जमा किया जा सकता हैं.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.